भारत में उद्यमशीलता



1. यदि आप एक भारतीय लड़के हैं, और शादी करने के लिए उत्सुक हैं, तो बहुत सारे अस्वीकारों के लिए तैयार रहें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप प्रति माह लाख बनाते हैं, दुल्हन का परिवार हमेशा एक ऐसे व्यक्ति को पसंद करेगा जो एक स्थिर नौकरी पर काम करता है जो आपके ऊपर 10X कम करता है।

2. आप अपने पास मौजूद अधिकांश धन खर्च नहीं कर सकते हैं, उस धन को व्यवसाय में वापस निवेश करने की आवश्यकता है। भले ही आप एक टन पैसा कमा रहे हों, आप केवल उस पैसे का एक छोटा हिस्सा निजी खर्च के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. जब आपके पास पैसा नहीं होगा, तो लोग आपके करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को छोड़कर भाग जाएंगे।

4. जब आपके पास पैसा होगा, तो आप लोगों से दूर भागना चाहेंगे।

5. जब आप एक उद्यमी के रूप में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, तो लोग आप पर हंसेंगे।

6. जब आप एक उद्यमी के रूप में कमाल कर रहे होते हैं, तो लोग आपकी आलोचना करेंगे।

7. यह बताना कठिन है कि कोई आपके लिए अच्छा क्यों है, क्या वे वास्तव में आपको या आपके पैसे को पसंद करते हैं।

8. सामाजिक जीवन थरथरा जाता है,  एक महीने में 30 दिनों में से, आपके पास 25 वास्तव में बुरे दिन और 5 वास्तव में अच्छे दिन होंगे।

10. एक खूबसूरत लड़की जिम में आपको देखकर मुस्कुराई, आप उससे संपर्क करना चाहते हैं लेकिन आप जानते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास रिश्ते में रहने के लिए पर्याप्त खाली समय नहीं है।

11. आपकी मानसिक स्थिति पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी, अगर चीजें सही हो जाती हैं तो आपको लगता है कि आप दुनिया को जीत सकते हैं, अगले ही पल कुछ गलत होता है आप एक उद्यमी होने के लिए खुद की आलोचना करेंगे।

12. हाँ, आप मालिक बन जाते हैं, बीएमडब्ल्यू 7 श्रृंखला की कार के साथ एक आलीशान कॉर्पोरेट कार्यालय में संचालित हो जाएगा, लेकिन 10-15 वर्षों तक काम करने के बाद भी यह सब आप ही कर रहे हैं। फिर भी इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आप इसे बनाएंगे।

13. कड़ी मेहनत करना सबसे आसान हिस्सा है, लेकिन एक उद्यमी के रूप में, आपको बिना किसी अपेक्षा के अत्यधिक दबाव में, कड़ी मेहनत करनी होगी।

14. आप सफलताओं की तुलना में जीवन में अधिक असफलताएँ प्राप्त करेंगे इसलिए उसके लिए तैयार रहें, यदि आप एक कॉलेज के टॉपर हैं जो हमेशा सफल होते हैं, तो आपको अब और अधिक स्वीकार करने और विफलता को गले लगाने की आवश्यकता है।

15. यहां तक ​​कि अगर आपने काम से ब्रेक लिया है, तो आपके सिर पर 24x7 जिम्मेदारी का बादल हमेशा रहेगा। कभी-कभी सोते समय भी।

16. आप इस यात्रा में बिल्कुल अकेले होंगे, आपके मित्र और परिवार आपके जीवन के अन्य पहलुओं में आपका समर्थन कर सकते हैं लेकिन जब व्यवसाय की बात आती है और पैसा शामिल होता है तो खेल पूरी तरह से बदल जाता है।

यदि आप वास्तव में उपरोक्त समस्याओं को पसंद करते हैं, तो आपका स्वागत है, उद्यमिता आपके लिए है।

द्वारा
सौरभ नागबंशी

Comments